रॉयल न्यूज : किसी भी समय सियासी पिच पर उतर सकते हैं डॉ. लक्ष्यराज सिंह मेवाड़

मेवाड़ राजघराने के पूर्व सदस्य डॉ. लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ के लिए किसी भी समय सियासी पिच पर उतर सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह समेत अन्य राजनीतिक पार्टियों के मुखियाओं की उन पर नजर है। यह बात अलग है कि पिछले दिनों उनकी नजदीकियां बीजेपी के मंत्रियों, नेताओं से अधिक रही हैं। प्रधानमंत्री समेत अन्य मंत्रियों से लक्ष्यराज सिंह की दिल्ली में मुलाकात हुई है।
दरअसल पिछले कुछ सालों से उदयपुर में लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ से सबसे अधिक यहीं सवाल पूछे गए हैं कि क्या वे राजनीति में आ रहे हैं, वे कौनसी पार्टी ज्वाइन करने वाले हैं… हर बार उन्होंने यही जवाब दिया कि भविष्य के बारे में किसी को कुछ नहीं मालूम है। जहां तक राजनीति में आने का सवाल है, वे इसके लिए इनकार नहीं कर रहे हैं, सही समय आने पर वे फैसला करेंगे और जनता को भी बताएंगे।
राजस्थान पत्रिका में एक दिन पहले प्रकाशित इंटरव्यू में लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने पहली बार यह बात कह कर सियासी पारा चढ़ा दिया है कि सेवा का मौका मिले तो कौन उसको छोड़ना चाहेगा। इससे बयान से यह बात तय है कि सियासत का पिच उनका इंतजार कर रहा है, लेकिन और इस पिच पर वे छक्के चौके लगाने का इरादा रखते हैं। हो सकता है कि सियासी कैप्टन कुछ सियासी खिलाड़ियों को आउट पवेलियन पहुंचाना चाहता है।
मेवाड़ में अभी तक बीजेपी ने राजसमंद लोकसभा क्षेत्र से प्रत्याशी घोषित नहीं किया है। वहीं चित्तौड़गढ़ से बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष का टिकट बदले जाने की खबरें आ रही है, हो सकता है यह अफवाह भी हों, लेकिन यह सच है कि चित्तौड़ में जोशी का विरोध बहुत अधिक है।
बहरहाल लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी हैं वो खेल के मैदान, बोलिंग, बैटिंग की बारीकियां अच्छी तरह समझते हैं, क्रिकेट के जरिए राजनीति में उनकी समझ भी काफी अच्छी है। वे राजनीति को सेवा का जरिया मानते हैं, लेकिन हकीकत में सेवा के कार्य से वो पहले से जुड़े हैं।
कोरोनाकाल में लोगों को रिकॉर्ड मदद उपलब्ध करवाने, गरीब बच्चों को स्टेशनरी सामग्री वितरित करने से लेकर अन्य सेवा कार्यों को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवा चुके हैं।
राजघराने से जुड़े होने के कारण लोगों के मन में यह सवाल उठना लाजिमी है कि बतौर जनप्रतिनिधि उनसे मुलाकात कैसे होगी? लेकिन डॉ. लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ बेहद सरल और सहज व्यक्तित्व के धनी है। मेरा दावा है कि वे जिस किसी भी क्षेत्र से भविष्य में जनप्रतिनिधि बनेंगे, उनसे मुलाकात करना मौजूदा दौर के नेताओं से ज्यादा आसान होगा। एक आम आदमी को बेहद इज्जत देते हुए डॉ. लक्ष्यराज को मैंने अपनी आंखों से देखा है, यही नहीं साधु-संतों से मुलाकात के वक्त भी लक्ष्यराज सिंह को उनके चरणों में ही दिखाई देंगे, ये उनके संस्कार हैं। यही वजह है कि ऐसी शख्सियत को आप किसी भी समय सियासी पिच पर खेलते हुए देख सकते हैं और लोगों को इस बात का इंतजार भी है।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *