दीपावली मेले में सांस्कृतिक कार्यक्रम के दूसरे दिन भी रंगारंग प्रस्तुतियों ने बांधा समां

स्मार्ट सिटी की प्रतिभाएं भी स्मार्ट, दर्शक हुए दंग, रात तक दुकानों में होती रही खरीदारी


आज होंगी धमाकेदार म्यूजिकल नाइट।
उदयपुर। नगर निगम दीपावली मेला 2023 के दूसरे दिन भी स्मार्ट सिटी उदयपुर की प्रतिभाओं ने दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया। स्थानीय प्रतिभाओं की प्रस्तुति देखकर उपस्थित दर्शक मंत्रमुग्ध होकर कहने लगे कि उदयपुर केवल स्मार्ट सिटी ही नहीं है बल्कि प्रतिभाओं से भरी सिटी भी है।
नगर निगम आयुक्त वासुदेव मालावत ने कहा कि यहां कि प्रतिभाएं विश्व प्रसिद्ध है इनको केवल मंच की जरूरत है जिस पर वो अपना प्रदर्शन कर सके। इसी कारण निगम द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित किए जाने वाले दीपावली मेले में इन प्रतिभागियों को मंच उपलब्ध करवाकर इनकी कला का सम्मान पूर्वक प्रदर्शन करवाया जाता है। इस मंच पर अपनी कला का प्रदर्शन कर स्थानीय प्रतिभागी प्रतिस्पर्धा के बीच में अपनी जगह बनाने में कामयाब हो रहे हैं।


निगम उपआयुक्त और मेला अधिकारी सुधांशु सिंह ने बताया कि शुक्रवार को दीपावली मेले के दूसरे दिन का शुभारंभ एडीएम सिटी राजीव द्विवेदी, डीएसपी शिप्रा राजावत, चांदमल सिंगारिया आदि ने दीप प्रज्वलित कर किया।
दीपावली मेले के दूसरे दिन सांस्कृतिक संध्या में स्थानीय प्रतिभाओं ने एक से बढ़कर एक प्रस्तुतियां दी। कथक आश्रम ग्रुप की 24 नन्ही बालिकाओं ने गणेश वंदना के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम की पहली प्रस्तुति ने ही पूरे कार्यक्रम को बांध दिया। उसके बाद ओजश्वी अश्विता ने वक्रतुंड महाकाय पर धमाकेदार प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में रुजेन हसन ने वन्देमातरम, यश्वासी चेल्सी दाधीच ने मेरे ढोलना, बिंदु कुमावत के देवरा मा रामा बुलावे आदि गीत ने पूरे माहौल को संगीत मय कर दिया। मंच पर काजल राव के क्लासिकल डांस ने सभी को झूमने पर मजबूर कर दिया। निखिल शर्मा के गाने मैं निकला गड्डी ले के सॉन्ग पर दर्शकों ने जमकर ठुमके लगाए। इसके बाद राजस्थान पुलिस के योग कोच राजू सिंह से प्रशिक्षित मान्या शर्मा ने योगा डांस करके सभी को अचम्भीत कर दिया और खूब तालियां बटोरी। एक से बढ़कर एक प्रस्तुतियों ने पूरे मेले की रोनक ही बदल दी। अजब सेवा संस्थान की बालिकाओ ने जब तलवार रास प्रस्तुत किया तो दर्शक दंग रह गए।

कार्यक्रम के अगले चरण में कलाकरो ने कई सारे हिट गानों का मेशअप प्रस्तुत किया तो ऐसा लग रहा था मानो तारे जमीन पर उतर आए हो। अनवरत एक से बढ़कर एक प्रतिभाओं ने अपना उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए दर्शकों की खूब वाहवाही लूटी। उपस्थित दर्शकों ने भी स्थानीय प्रतिभागियों का खूब उत्साहवर्धन किया। कार्यक्रम की अगली कड़ी में आश्रय सेवा संस्थान की निराश्रित बालिकाओ ने है मां जननी पर जैसे ही नृत्य प्रस्तुत किया तो दर्शक दीर्घा में बैठे लोग अपने आंसू नही रोक पाए। एक से बढ़कर एक प्रस्तुतियों में पायल वैष्णव ने श्री कृष्ण मनोरम थीम डांस किया तो कई दर्शकों ने उन्हें वाहवाही देकर प्रोत्साहित किया। दो दिन स्थानीय प्रतिभाओं को मौका देने के लिए मंच पर दीवाना ग्रुप ने ऑर्केस्ट्रा के रूप में अपना योगदान दिया। मेले के दूसरे दिन स्थानीय प्रतिभाओं की संगीतमय एवं नृत्य में बेहतरीन प्रस्तुतियों ने चलते कदमों को रोक दिया।


बड़ी सावधानी से होता है प्रतिभाओं का चयन।
स्थानीय प्रतिभागियों का चयन निगम द्वारा बड़ी सावधानी से किया जाता है। इस प्रक्रिया हेतु विशेष रूप से इस क्षेत्र के अनुभवी निर्णायक द्वारा हर प्रतिभागी की प्रस्तुति का मंच पर प्रस्तुति के पहले ही आडिशन देते समय हर पहलू को ध्यान में रखते हुए आंकलन किया जाता है और चयनित प्रतिभागी को ही मंच पर प्रस्तुति हेतु भेजा जाता है। इस कार्य में मनमोहन भटनागर, डॉ वीणा लोहार,चंद्रकला चौधरी आदि द्वारा सहयोग दिया गया।


देर रात होती रही खरीददारी।
शुक्रवार को निगम दीपावली मेले में जहा एक तरफ सांस्कृतिक कार्यक्रम तो दूसरी ओर दिन से देर रात तक खरीदारों की खूब भीड़ रही। मेले में आने वाले लोगों ने जमकर खरीदारी की, झूलों का आनंद लिया, मौसम में हल्की गुलाबी ठंडक ने मेले का मजा और बढ़ा दिया है जिससे मेले में बिकने वाले गर्म व्यंजनों की मांग बढ़ गई है। मेले में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन मुस्तैदी से अपनी भूमिका निभा रहा है। मेले में आगंतुकों के लिए पार्किंग की व्यवस्था व्यवस्थित रूप से की गई है जिससे आगंतुकों किसी प्रकार कि समस्याओं का सामना नहीं करना पड़े। टाउन हॉल के सामने वाले रोड पर किसी भी प्रकार का जाम नहीं लगे इसके लिए भी पूरी व्यवस्था की गई है।


आज होगी धमाकेदार संगीत नाइट
नगर निगम आयुक्त वासुदेव मालावत ने बताया कि मेले के तीसरे दिन शनिवार को बॉलीवुड के प्रसिद्ध सिंगर जॉली मुखर्जी और बॉलीवुड, पंजाबी गानों में अपनी धमाल मचाने वाली अंजुशा शर्मा द्वारा धमाकेदार प्रस्तुति दी जाएगी। सुन ओ हसीना काजल वाली, गोरिया री गोरिया मेरा दिल चुरा के लेजा, आज हम तुम ओ सनम आदि गानों से अपनी गायिकी की छाप छोड़ने वाले मुखर्जी अपने गानों के दम पर शहरवासियों का मनोरंजन करेंगे। जॉली और अंजूशा अपनी गायकी के दम पर पूरे भारत में मशहूर है। दोनो ने देश और विदेश में कई स्टेज शो कर वाहवाही लूटी है। दोनो ही नव युवाओं एवं युवतियों के पसंदीदा गायक कलाकार है।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *