राजसमंद सांसद दीया कुमारी ने दिया लोकसभा सदस्यता से इस्तीफा

क्षेत्र में बेहतरीन विकास कार्य के लिए हमेशा याद किए जाएंगे

विधानसभा चुनाव में विद्याधर नगर से जीत के बाद दिया इस्तीफा

राजसमंद। राजस्थान विधानसभा चुनाव में विद्याधर नगर विधानसभा सीट से अपनी शानदार जीत के बाद राजसमंद से सांसद दीया कुमारी ने लोकसभा सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है।

2019 में राजस्थान के राजसमंद निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा सांसद के रूप में चुनी गईं दीया कुमारी ने एक सांसद के रूप में अपनी भूमिका को बखूबी निभाया। उन्होंने क्षेत्र के लिए पूरी तरह से समर्पित रहते हुए संसद में समय-समय पर जनता और विकास के मुद्दों को उठाया। उनके अथक और सक्रिय प्रयासों के कारण ही इस निर्वाचन क्षेत्र में बहुत से विकास कार्यों को गति मिल सकी।

मीडिया संयोजक मधुप्रकाश लड्ढा ने बताया कि दीया कुमारी ने क्षेत्र में आमजन की सुविधा और मांगों को ध्यान में रखते हुए रेल कनेक्टिविटी, रोड कनेक्टिविटी, इन्फ्रास्ट्रक्चर में सुधार, पर्यटन, चिकित्सा, खेल और शिक्षा के क्षेत्र में कई उल्लेखनीय कार्य किए हैं। हाल ही में दीया कुमारी के प्रयासों की बदौलत केन्द्रीय सरकार ने पुष्कर-मेड़ता और रास-मेड़ता रेल लाइन को स्वीकृति प्रदान की है। इसी कड़ी में मावली से मारवाड़ अमान परिवर्तन, नाथद्वारा से नाथद्वारा शहर तक रेल लाइन का शिलान्यास, ब्यावर, डेगाना, मेड़ता, गोटन, रेन रेलवे स्टेशनों पर यात्री सुविधाएं सहित कई अन्य विकास कार्य शामिल हैं।यात्रियों और स्थानीय निवासियों की सुविधा के लिए राजसमंद के कई रेलवे स्टेशनो पर ट्रेनों के ठहराव की स्वीकृति भी प्रदान करवाई।

इसके अतिरिक्त, आवागम सुगम बनाने के लिए राष्ट्रीय राजमार्गों के चौढ़ाईकरण, सुदृढ़ीकरण कार्य, नए अंडरपास एवं ओवरब्रिज निर्माण सहित कई कार्य प्रगती पर हैं। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना तृतीय चरण फेज 1 व फेज 2 में स्वीकृत सड़कें, सड़कों की मरम्मत और कई नवीन कार्य धरातल पर हैं। दीया कुमारी के प्रयासों से राजसमंद क्षेत्र शिक्षा के क्षेत्र में भी पीछे नहीं है। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और स्कूलों तक पहुंच बढ़ाने के लिए स्कूलों में कई विकास कार्य हुए हैं। साथ ही राजसमंद, मेड़ता और भीम में तीन केंद्रीय विद्यालय भी स्वीकृत हैं।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *