अवकाश दिवस पर खुले रहे परिवहन कार्यालय, 30 व 31 मार्च को भी रहेगा कार्य दिवस


उदयपुर। गुड फ्राई-डे के राजकीय अवकाश होने के बावजूद उदयपुर का प्रादेशिक परिवहन कार्यालय आज सामान्य दिनों की तरह खुला रहा और सुबह से शाम तक सभी विभागीय कार्य सप्ताह के अन्य कार्य दिवसों की तरह पूरे किए गए।
प्रादेशिक परिवहन अधिकारी नेमीचन्द पारीक ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2023-24 के अंतिम तीन कार्य दिवसों में राजकीय अवकाश को देखते हुए अधिक से अधिक राजस्व लक्ष्यों को पूरा करने के लिए राज्य सरकार ने राज्य के समस्त परिवहन कार्यालयों में 29, 30 एवं 31 मार्च को पूरे कार्य दिवस घोषित किए हैं। शुक्रवार को उदयपुर के परिवहन कार्यालय में वाहनों के पंजीयन, फिटनेस, परमिट, चालानों के निस्तारण, कर जमा कराने एवं एमनेस्टी योजना में लाभ प्राप्त करने वाले वाहन स्वामियों की भीड़ देखी गई। इसके अलावा चालक लाइसेंस अनुभाग में लाइसेंस प्राप्त करने के लिए अपना शुल्क जमा कराने वालों की लम्बी कतार देखी गई।
आरटीओ पारीक ने बताया कि 1 अप्रेल से राज्य में ई-डीएल की व्यवस्था आरम्भ हो जाने से ड्राइविंग टेस्ट के जिन ऑनलाइन आवेदनों में ड्राइविंग टेस्ट का स्लॉट अप्रेल माह में नियत हो गया है, वे आवेदक भी आज उदयपुर कार्यालय में ऑन द स्पॉट अपना स्लॉट मार्च के शेष दिनों में ही रिशिड्यूल करवाते नज़र आए। उन्होंने बताया कि आगामी दो दिवसों में भी यह प्रक्रिया यथावत रहेगी और आवेदक रिशिड्यूल का लाभ प्राप्त सकेंगे।
पारीक ने बताया कि आज अपरान्ह बाद तक राजस्व लक्ष्यों की प्राप्तियों की समीक्षा करने पर पाया कि वित्तीय वर्ष 2023-24 में उदयपुर जिले के लिए आवंटित 348.93 करोड़ के विरूद्ध 303.82 करोड़ का राजस्व प्राप्त हो चुका है जो कुल राजस्व का 87.07 प्रतिषत है। इसी प्रकार उदयपुर के अलावा क्षेत्र के अन्य जिलों बांसवाड़ा, डूंगरपुर, राजसमंद एवं सलूंबर परिवहन कार्यालयों के लिए आलौच्य अवधि में राज्य सरकार द्वारा 642.60 करोड़ का राजस्व लक्ष्य आवंटित किया गया था जिसके विरूद्ध 547 करोड़ की प्राप्तियां हो चुकी है जो कुल राजस्व का 85.13 प्रतिषत है।
पारीक ने बताया कि वाहन स्वामियों की सुविधा के लिए सभी परिवहन कार्यालयों में कर जमा कराने के लिए 5 हजार रू. से अधिक की भी राशि नकद कार्यालय में स्वीकार की जा रही है। इसके साथ ही वाहन स्वामियों की सुविधा के लिए मार्च माह में कार्यालय में एक अतिरिक्त केश काउंटर भी खोला गया है जहां वाहन स्वामी बिना विलम्ब के 5000 रुपये से अधिक कर एवं अन्य राजकीय राशि नकद रूप में सरल एवं सुगमता से जमा करा सकते हैं। उन्होंने वाहन स्वामियों का आह्वान किया कि मार्च माह के अंतिम दो दिवसों में अपने बकाया कर जमा करवा कर असुविधा से बच सकते हैं।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *