नारायण सेवा संस्थान द्वारा संचालित नारायण चिल्ड्रन एकेडमी का वार्षिक उत्सव

गरीब, मजदूरों के बच्चों ने दिखाया कौशल  
उदयपुर। नारायण सेवा संस्थान द्वारा संचालित नारायण चिल्ड्रन एकेडमी का वार्षिक उत्सव शनिवार को सेवामहातीर्थ परिसर में संपन्न हुआ।  
पिछले 10 वर्षों से बड़ी के आसपास के गरीब व मजदूर वर्ग के बच्चों को आधुनिक और डिजिटल अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा देने के उद्देश्य से नारायण चिल्ड्रन एकेडमी स्थापित हुई। जिसमें वर्तमान में 650 से ज्यादा बच्चे अध्ययनरत है। वार्षिक उत्सव में आलोक स्कूल के निदेशक व शिक्षाविद् डॉ. प्रदीप कुमावत, डाइट प्राचार्य डॉ. बृजबाला शर्मा और संस्थापक चैयरमेन कैलाश मानव, कमला देवी अग्रवाल मुख्य अतिथि के रूप में इन बच्चों को हौसला बढ़ाया।

बच्चों को सम्बोधित करते हुए कुमावत ने कहा ये बच्चे भारत के भविष्य है। इनको सुसंस्कारित एवं सभ्य नागरिक बनाने की जिम्मेदारी अभिभावकों और हम शिक्षकों की है। आज इन बच्चों से मिलकर बड़ी प्रसन्नता है। उन्होंने संस्थान की एक मुट्ठी आटे की सेवा यात्रा को भी याद किया। मानव के दृढ़ निश्चय की सराहना की।

प्राचार्य डॉ शर्मा ने बच्चों को मन से मजबूत बने रहने का मंत्र दिया। बच्चों के नृत्य, कौशल प्रस्तुतियों को देखकर तथा रिपोर्ट कार्ड जानकर संस्थान के प्रयासों की प्रशंसा की। रिपोर्ट कार्ड एकेडमी की प्रिंसिपल अर्चना गोवलकर ने प्रस्तुत किया।
वार्षिक समारोह में दृष्टि डांगी, लक्ष्य सुथार, महिपाल सिंह ने मंच पर एंकरिंग की। विभिन्न प्रस्तुतियों में कक्षा एक से पांचवी तक के बच्चों ने पंजाबी, राजस्थानी,क्लीन इंडिया, गाँवों में भारत, संस्कारों,राधा कृष्ण के गीतों पर नृत्य और ड्रामा की प्रस्तुतियां दी।

प्रारंभ में संस्थान अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल, निदेशक वंदना अग्रवाल, पलक अग्रवाल ने अतिथियों का स्वागत किया। अतिथियों ने उत्सव में प्रस्तुति देने वाले और वर्षभर में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 50 से अधिक बच्चों को पुरस्कृत किया। इस दौरान लता, सपना (UK), इंदर पुनवानी, प्रिया पुनवानी (स्पेन), विनसेट, इसाबेल (फ्रांस), हंसाबेन मकवाना ( मुंबई), बड़ी सरपंच मदन पंडित और पूर्व सरपंच प्रताप सिंह भी मौजूद रहे।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *