विकसित भारत संकल्प यात्रा : विकसित भारत के लिए संकल्पित हो रहा जनमानस

– संकल्प यात्रा का गांव-गांव मंे स्वागत
– आमजन को हाथों हाथ मिली राहत
– जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों ने की शिरकत
– जिले भर में प्रारंभ हुए शिविर


उदयपुर। केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ हर पात्र व्यक्ति तक पहंुचाने की मंशा से प्रारंभ की गई विकसित भारत संकल्प यात्रा का उदयपुर जिले में जगह-जगह स्वागत हो रहा है। यात्रा के तहत जिले के छह ब्लॉक की दर्जन भर ग्राम पंचायतों में रविवार को शिविर हुए। इसमें लोगों को विकसित भारत के लिए संकल्प दिलाया। साथ ही केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं में पात्र लोगों का हाथों हाथ पंजीयन किया गया। शिविरों में जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों सहित हजारों की संख्या में ग्रामीणों ने शिरकत की।
विकसित भारत संकल्प यात्रा का शनिवार को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा ने शुभारंभ किया। इसके साथ ही प्रदेश भर में यात्रा के तहत जागरूकता वाहनों का संचालन शुरू हो गया। उदयपुर जिले में रविवार को बड़गांव पंचायत समिति की ग्राम पंचायत कैलाशपुरी व रामा, गिर्वा के सविना ग्रामीण, कुराबड़ के फिलां व सोमाखेडा, झाडोल के झाड़ोल व गोदना, कोटड़ा के ढेडमारिया व पाथरपाडी तथा वल्लभनगर पंचायत समिति की ग्राम पंचायत भटेवर व मेनार में शिविर आयोजित हुए। उक्त पंचायतों में आईईसी वैन पहुंचने पर जनप्रतिनिधियों एवं ग्रामीणों ने ढोल नगाड़ों के साथ स्वागत किया। केंद्र सरकार की विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं से वंछित पात्र लाभार्थियों का पंजीयन करने हेतु शिविरों का आयोजन किया गया। उदयपुर ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा, झाडोल विधायक बाबूलाल खराड़ी, वल्लभनगर विधायक उदयलाल डांगी आदि ने स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ अपने-अपने क्षेत्र में आयोजित शिविरों में पहुंच कर आमजन को केंद्र सरकार की योजनाओं से लाभान्वित होने का आह्वान किया। इस दौरान संबंधित उपखंड अधिकारी, विकास अधिकारी, सरपंच, यात्रा संयोजक सहित अन्य जनप्रतिनिधि भी मौजूद रहे। यात्रा के प्रारंभ में रथ का स्वागत कर अतिथियों का सम्मान किया गया। तत्पश्चात् विकसित भारत की शपथ दिलाई गई। स्थानीय विद्यालय की बालिकाओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।


यह हुई गतिविधियां
शिविर में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा सेकण्डों लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड जारी किए गए। बैंकों द्वारा  लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड वितरित किए गए। लाभार्थियों को अटल पेंशन स्वीकृत की गई एवं लाभार्थियों का इंश्योरेंस किया गया। पंचायती राज विभाग द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के आवेदन तैयार किए गए। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपस्थित रोगियों की जांच की गई। आयुर्वेद विभाग द्वारा रोगियों को दवा का वितरण किया गया। सहकारिता विभाग द्वारा आवेदनकर्ता को लोन वितरण किया गया एवं नए आवेदन तैयार किए गए। रसद विभाग द्वारा खाद्य सुरक्षा हेतु आवेदन तैयार किए गए। गैस एजेंसी द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना अंतर्गत  लाभार्थियों को कनेक्शन जारी किए गए। पशुपालन विभाग द्वारा दो केसीसी जारी किए गए। राजस्व विभाग द्वारा आवेदन तैयार किए गए, कृषि विभाग द्वारा मिट्टी के नमूने लिए गए एवं कृषकों को मृदा कार्ड वितरण किए गए। नोडल अधिकारी कीर्ति राठौड़ ने विभिन्न कैम्प का निरीक्षण किया। साथ ही प्रत्येक पंचायत समिति के लिए जिला प्रभारी अधिकारी मनोनीत कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।


आज यहां होंगे शिविर
यात्रा के तहत सोमवार को बड़गांव ब्लॉक के सरे व चीरवा, गिर्वा के मनवाखेड़ा व कलडवास, झाडोल के देवास व गोराना, कोटड़ा के बडली व गउपीपला, कुराबड़ के बम्बोरा व सुलावास तथा वल्लभनगर ब्लॉक के रूण्डेडा व नवानिया में शिविर होंगे।

केप्शन
विकसित भारत कैम्प 1
उदयपुर। वल्लभनगर क्षेत्र में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर में मंचासीन जनप्रतिनिधि।
विकासित भारत केम्प 2 एवं 3
उदयपुर। झाडोल में आयोजित विकासित भारत संकल्प यात्रा शिविर में आमजन को संकल्प दिलाते विधायक बाबूलाल खराड़ी तथा उपस्थित जनसमुदाय।
विकसित भारत केम्प 4
उदयपुर। भटेवर में विकसित भारत संकल्प यात्रा का स्वागत करती नोडल अधिकारी कीर्ति राठौड़ सहित अन्य।
विकसित भारत केम्प 5
उदयपुर। भटेवर में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर मंे शामिल जनसमुदाय।
—00—
राज्य प्रभारी अधिकारी उदयपुर, सलूंबर व डूंगरपुर में लेंगे शिविरों का जायजा
उदयपुर, 17 दिसम्बर। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव और विकसित भारत संकल्प यात्रा के राज्य प्रभारी अधिकारी सुरेन्द्र सिंह 18 से 20 दिसंबर तक उदयपुर, सलूंबर और डूंगरपुर दौरे पर रहेंगे। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार वे 18 दिसंबर को उदयपुर जिले की बड़गांव पंचायत समिति की ग्राम पंचायत चीरवा, झाडोल पंचायत समिति की ग्राम पंचायत देवास और गोराणा में शिविर का जायजा लेंगे। वे 19 दिसंबर को सलूंबर जिले की सलूंबर पंचायत समिति की ग्राम पंचायत नोली, सराड़ा पंचायत समिति के शेषपुर और निम्बोदा तथा 20 दिसंबर को डूंगरपुर जिले की दोवड़ा पंचायत समिति की ग्राम पंचायत डोजा व कहारी एवं आसपुर पंचायत समिति की पूंजपुर व बरोड़ा ग्राम पंचायत में आयोजित शिविर का अवलोकन करेंगे। सिंह के उदयपुर भ्रमण कार्यक्रम के मद्देनजर जिला परिषद उदयपुर के अधीक्षण अभियन्ता (वाटरशेड) अतुल जैन को प्रोटोकॉल अधिकारी नियुक्त किया गया है। आदेशानुसार प्रोटोकॉल अधिकारी मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद उदयपुर से समन्वय कर श्री सिंह के आगमन से प्रस्थान तक उनके यात्रा कार्यक्रम अनुसार सर्किट हॉउस में रहने एवं वाहन उपलब्ध कराने सहित अन्य समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित करेंगें।
—00—
पेंशनर्स का अभिनंदन, रक्तवीरों का बढ़ाया हौंसला
विधायक ने की विविध कार्यक्रमों में शिरकत
उदयपुर, 17 दिसम्बर। उदयपुर शहर के नवनिर्वाचित विधायक ताराचंद जैन एवं उदयपुर ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा ने रविवार को शहर में विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत की। जैन ने वासुपूज्य धर्मशाला में राजस्थान पेंशनर समाज के वार्षिक अधिवेधन में भाग लिया। इस दौरान उन्होंने पेंशनर्स को समाज की धरोहर बताया। उन्होंने कहा कि पेंशनर्स अपने अनुभवों से युवा पीढ़ी का मार्गदर्शन करें तथा समाज में रचनात्मक कार्यों में सक्रिय भूमिका निभाएं। इस दौरान विधायक का अभिनंदन किया गया। इसके अलावा जैन ने नेमिनाथ जैन कॉलोनी स्थित शांतिनाथ चैत्यालय में आयोजित सम्मान समारोह व वार्षिकोत्सव में भाग लिया। विधायक जैन और मीणा ने आरएमवी स्कूल में स्व. दर्शिल जैन (शिनु) की पुण्यतिथि के अवसर पर पर आयोजित रक्तदान शिविर में सम्मिलित हो रक्तवीरों का अभिनंदन किया। साथ ही श्रीमती हेमंत बाला मानसिंह कोठारी मेमोरियल चेरिटेबल ट्रस्ट द्वारा आयोजित दशम रक्तदान शिविर में सम्मिलित हो सभी रक्तदाताओं का हौंसला बढ़ाया।

एमएलए विजिट 1 से 3
उदयपुर। शहर में आयोजित विविध कार्यक्रमों में शामिल विधायकगण।
—00—

एमएलए विजिट 1 से 3
उदयपुर। शहर में आयोजित विविध कार्यक्रमों में शामिल विधायकगण।
—00—

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *