प्रधानमंत्री ने किया विकसित भारत संकल्प यात्रा का वर्चुअल शुभारंभ : अंतिम पंक्ति में बैठे व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाना ही ध्येय

नगर निगम परिसर में हुआ जिला स्तरीय कार्यक्रम
जागरूकता वैन को जनप्रतिनिधियों ने दिखाई हरी झण्डी


उदयपुर। केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने तथा अधिक से अधिक पात्र लोगों को जोड़ने के उद्देश्य से प्रारंभ की गई विकसित भारत संकल्प यात्रा का आगाज शनिवार को हुआ। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल समारोह में मोदी सरकार की गारंटी वैन (जागरूकता वाहन) को हरी झण्डी दिखाकर यात्रा का राजस्थान सहित देश के पांच राज्यों में शुभारंभ किया। इसके साथ ही प्रदेश के सभी जिलांे में स्थानीय जनप्रतिनिधियों के आतिथ्य में यात्रा का आगाज हुआ। उदयपुर में नगर निगम प्रांगण में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों ने हरी झण्डी दिखाकर मोबाइल जागरूकता वैन को आवंटित ब्लॉक के लिए रवाना किया। इधर, शनिवार को देवाली ग्रामीण में विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर भी आयोजित हुआ।
विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ गत 15 नवम्बर को किया गया था। राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव की आचार संहिता प्रभावी होने से इन राज्यों में यात्रा का आगाज नहीं किया गया था। शनिवार को प्रधानमंत्री श्री मोदी ने वर्चुअल माध्यम से इन राज्यों में भी यात्रा का शुभारंभ किया। उधर, जयपुर में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा ने प्रदेश में अभियान का श्रीगणेश किया।

नगर निगम उदयपुर प्रांगण में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में इन कार्यक्रमों का सीधा प्रसारण किया गया। इससे पूर्व जिला स्तरीय कार्यक्रम में उदयपुर शहर विधायक ताराचंद जैन, उदयपुर ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा, झाडोल विधायक बाबूलाल खराड़ी, वल्लभनगर विधायक उदयलाल डांगी, नगर निगम के महापौर जी एस टांक, समाजसेवी रवीन्द्र श्रीमाली, उप जिला प्रमुख पुष्कर तेली, जिला कलक्टर अरविन्द पोसवाल, पुलिस अधीक्षक डॉ भुवनभूषण यादव, विकसित भारत संकल्प यात्रा के केंद्र सरकार की ओर से नियुक्त नोडल अधिकारी श्यामकुमार, नगर निगम आयुक्त वासुदेव मालावत, जिला नोडल अधिकारी सीईओ जिला परिषद कीर्ति राठौड़, आदि की उपस्थिति में कार्यक्रम हुआ। प्रारंभ में जिला प्रशासन और नगर निगम की ओर से सभी अतिथियों का पगड़ी एवं उपरणा ओढा कर स्वागत किया गया।

जनप्रतिनिधियों ने अपने उद्बोधन मंे कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का सपना वर्ष 2047 तक आजादी की 100वी वर्षगांठ पर भारत को विश्व में विकसित देश के रूप में स्थापित करना है। यह उद्देश्य सभी पूर्ण होना जब देश का हर नागरिक उसके लिए संकल्पित हो। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का ध्येय अंतिम पंक्ति में बैठे व्यक्ति तक जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाना है।
जिला कलक्टर अरविन्द पोसवाल ने यात्रा की विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि यात्रा के दौरान लगने वाले शिविरों में आमजन को योजनाओं से जोड़ने के लिए विभागीय अधिकारी-प्रतिनिधि पूर्ण गंभीरता से कार्य करेंगे। उन्होंने अधिकारी-कर्मचारियों सहित जनप्रतिनिधियों से भी हर पात्र व्यक्ति को लाभान्वित करने में सहयोग का आह्वान किया। आभार नोडल अधिकारी कीर्ति राठौड़ ने व्यक्त किया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में अधिकारी-कर्मचारी, जनप्रतिनिधिगण, विभिन्न योजनाओं के लाभार्थी सहित आमजन मौजूद रहे।


उत्सवी माहौल में दिखाई हरी झण्डी
राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय कार्यक्रम के पश्चात नगर निगम प्रांगण से चारों विधायकगण, जिला कलक्टर, राज्य नोडल अधिकारी सहित अन्य ने जागरूकता वाहनों को उत्सवी माहौल के बीच हरी झण्डी दिखाकर संबंधित ब्लॉक के लिए रवाना किया गया। इस दौरान लोक कलाकारों ने रंगारंग प्रस्तुतियां दी।


सेल्फी के लिए होड़
नगर निगम परिसर में खड़े जागरूकता वाहनों के साथ सेल्फी लेने को लेकर आमजन में होड़ सी नजर आई। महिलाओं, युवाओं सहित सभी ने प्रधानमंत्री के चित्र लगे सेल्फी पोईंट के साथ जमकर फोटो खिंचवाई।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *