आयुष्मान आरोग्य मंदिर के 9वें बैच का प्रशिक्षण शुरू, आयुर्वेद पर आमजन का भरोसा बढ़ा-डॉ. पंड्या

उदयपुर। आयुष मंत्रालय द्वारा कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर के 9वें बैच का 6 दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम सोमवार से हरिश्चंद्र माथुर लोक प्रशासन संस्थान में शुरू हुआ।


कार्यक्रम का शुभारंभ रीपा की एडिशनल डायरेक्टर रागिनी डामोर, आयुर्वेद विभाग के अतिरिक्त निदेशक डॉ राकेश पंड्या, उपनिदेशक डॉ राजीव भट्ट, वरिष्ठ आयुर्वेद चिकित्साधिकारी डॉ.विजय  प्रकाश गौतम, नोडल अधिकारी डॉ. घनश्याम मीणा, सहायक नोडल अधिकारी डॉ शोभालाल औदीच्य ने भगवान धन्वंतरि को दीप प्रज्ज्वलन कर किया। अतिरिक्त निदेशक रागिनी डामोर ने प्रशिक्षण सत्र के प्रबंधन की सराहना की। अतिरिक्त निदेशक पंड्या ने कहा कि कोविड काल के बाद  समाज का आयुर्वेद पर भरोसा बढ़ा है, इस भरोसे ने आयुर्वेद चिकित्सकों के कंधों पर नई जिम्मेदारी है। उन्होंने चिकित्सकों से समाज की इस अपेक्षा पर खरा उतरने का आह्वान किया। प्रशिक्षण सत्र के रिसोर्स पर्सन डॉ विजय गौतम ने भी जानकारी दी।


प्रशिक्षण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. घनश्याम मीणा ने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम में उदयपुर, राजसमंद, डूंगरपुर, सिरोही और जालौर जिले से 60 आयुर्वेद चिकित्सक भाग ले रहे है। डॉ. औदीच्य ने बताया कि इन 6 दिनों में 22 सेशन आयोजित किए जाएंगे, जिसमें विभिन्न विषयों पर विशेषज्ञों द्वारा व्याख्यान दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि सत्र के दौरान प्रशिक्षण सत्र के बाद परीक्षा का आयोजन होगा और साथ ही उनके दिए गए फीडबैक के आधार पर आगे के सत्र में अधिक गुणवत्ता से प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण में डॉ विष्णु बंशीवाल डॉ शैलेंद्र शर्मा, डॉ संजय माहेश्वरी, कंपाउंडर कंचन कुमार डामोर, परिचारक निर्भय सिंह, लालूराम आदि सेवाएं दे रहे है।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *