राजस्थान राज्य अन्तर जिला सिविल सेवा खेलकूद प्रतियोगिता 2023-24 का जल संसाधन मंत्री ने किया का शुभारम्भ

क्रीड़ा भावना से खेलकर बने विजेता- जल संसाधन मंत्री

जयपुर। राजस्थान राज्य अन्तर जिला सिविल सेवा खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारम्भ शनिवार को अजमेर के इण्डोर स्टेडियम पटेल मैदान में जल संसाधन मंत्री श्री सुरेश सिंह रावत के द्वारा किया गया। इसमें श्री रावत ने क्रीड़ा भावना से खेलकर विजेता बनने का आह्वान किया। जल संसाधन मंत्री श्री सुरेश सिंह रावत ने कहा कि अजमेर में राज्य स्तरीय प्रतियोगिता होना गर्व की बात है। कार्मिक विभाग के तत्वावधान में जिला प्रशासन ने प्रतियोगिता के आयोजन के लिए उत्तम व्यवस्थाएं की है।

प्रतियोगिता में खिलाड़ी अपने जिले का नाम रोशन करने के लिए खेलें। क्रीड़ा भावना से खेलकर विजेता बनने का अपना अलग ही आनन्द होता है। गत प्रतियोगिताओं के विजेताआें को अपनी विजय को सतत रखने के लिए खेलना चाहिए। साथ ही विजित खिलाड़ी अपनी कमियों को दूर कर विजेता बनने का प्रयास इस प्रतियोगिता में करेंगे। उन्होंने कहा कि खेल प्रत्येक उम्र के व्यक्ति के जीवन में नई ऊर्जा भरता है। प्रत्येक व्यक्ति को खेल को अपनी दिनचर्चा में शामिल करना चाहिए। सरकार ने योग को अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई है। इससे स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ी है। सिविल सेवा के कार्मिकों के लिए कार्य की अधिकता रहती है।

इस प्रकार की खेलकूद प्रतियोगिता उन्हें कार्यालयी कार्य करने के लिए नया वातावरण प्रदान करेगी। कार्मिकों की कार्य क्षमता में भी वृद्धि होगी। राजकीय कार्य भी पूरी दक्षता से करेंगे। जिला कलक्टर डॉ. भारती दीक्षित ने कहा कि इस प्रकार के राज्य स्तरीय खेलों से पूरा राजस्थान एक जगह आ जाता है।

अधिकारियों और कार्मिकों को अपनी प्रतिभा निखारने का अवसर मिलता है। सभी आपस में मिलकर खेलने से भाृतत्व का विकास होगा। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री लोकेश कुमार गौतम ने राज्य स्तरीय प्रतियोगिता का परिचय कराते हुए कहा कि इसमें द्वितीय टेबिल टेनिस, चतुर्थ टेनिस एवं छठी बेडमिन्टल प्रतियोगिता के खेल होंगे। इसमें 30 से अधिक जिलों के 450 से अधिक प्रतिभागी भाग ले रहे है। प्रतियोगिता आयोजन के लिए 16 समितियां बनाई गई है।

जल संसाधन मंत्री श्री सुरेश सिंह रावत ने प्रतियोगिता शुभारम्भ के लिए ध्वजारोहण किया। खिलाड़ियों को खेल के निर्धारित नियमों का निष्ठापूर्वक पालन करने की प्रतिज्ञा करवाई। साथ ही प्रतियोगिता के शुभारम्भ की घोषणा की शुभारम्भ समारोह में खिलाड़ियों ने अभिमुख प्रयाण किया।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री चूनाराम जाट, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री जगदीश प्रसाद गौड़, प्रशिक्षु आईएएस श्रृद्धा गोमे, राजस्व अपीलीय अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह, अजमेर विकास प्राधिकरण के उपायुक्त श्री महावीर सिंह, उपखण्ड अधिकारी शिवाक्षी खाण्डल, जिला शिक्षा अधिकारी श्री अनिल जोशी, सहायक निदेशक श्री भागचन्द मण्डरावलिया, जिला खेल अधिकारी श्री रामनिवास तथा हिन्दुस्तान जिंक के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

ये रहे परिणाम

आयोजन सचिव श्री लोकेश कुमार गौतम अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन ने बताया कि टेबल टेनिस के लीग मुकाबले में अजमेर जिले की धमाकेदार जीत हुई। अजमेर ने सीकर को 3-2 से हराया। शाहपुरा ने बांसवाड़ा को 3-0 से हराया। पाली ने बीकानेर को 3-0 से हराया। ब्यावर ने डीडवाना को 3-1 से हराया। दौसा ने प्रतापगढ़ को 3-0 से हराया। बाड़मेर ने जयपुर ग्रामीण को 3-0 से हराया। बेडमिन्टन (महिला) अजमेर ने झुंझनू को 2-0 से हराया।

बीकानेर ने जयपुर को 3-0 से हराया। ब्यावर ने झुंझनू को 2-0 से हराया। जयपुर मुख्यालय ने डीडवाना को 2-0 से हराया। अजमेर ने झालावाड़ को 2-0 से हराया। बेडमिन्टन (पुरूष) जयपुर मुख्यालय ने डीडवाना को 3-1 से, झालावाड़ ने नीमका थाना को 3-0 से हराया। बीकानेर ने जयपुर को 3-2 से हराया। डीडवाना ने दूूदू को 3-2 से हराया। दौसा ने डीग को 3-0 से हराया। राजसमन्द ने टोंक को 3-0 से हराया। आज लीग मुकाबले खेले गए। कल सुबह 8 बजे से तीसरे राउण्ड के मुकाबले खेले जाएंगे। उसके बाद पूर्व विजेता टीमों के क्वाटर मुकाबले खेले जाएंगे। सांयकाल सत्र में सेमीफाइनल मुकाबले होंगे।

उन्होंने बताया कि टेनिस के महिला वर्ग में जयपुर ग्रामीण उदयपुर से 2-1 से जीता। जयपुर ग्रामीण ने बीकानेर पर 2-1 से जीत हासिल की। महिला वर्ग में मैच शाहपुरा और झुन्झुनू के बीच खेला गया। इसमें झुन्झुनू विजयी रहा। मैच सीकर और बांसवाड़ा के बीच खेला गया। इसमें बांसवाडा 2-1 से विजयी रहा। मैच अजमेर और शाहपुरा के बीच खेला गया, इसमें अजमेर विजयी रहा। मैच टोंक और झालावाड़ के मध्य खेला गया, इसमें टोंक 2-0 से विजयी रहा। मैच झुन्झुनू और अजमेर के मध्य खेला गया, इसमें अजमेर 2-0 से विजयी रहा। मैच टोंक और उदयपुर के मध्य खेला गया, इसमें टोंक 2-0 से विजयी रहा। गंगानगर और उदयपुर के मैच में गंगानगर 2-1 से विजयी रहा। जयपुर (ग्रामीण) और गंगानगर के मैच में गंगानगर 2-1 से विजयी रहा।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *