श्रीलंका पुलिस अधिकारियों के लिए पांच दिवसीय आइटेक प्रशिक्षण कार्यक्रम सीडीटीआई जयपुर में सम्पन्न, विदेश मंत्रालय के सहयोग से हुआ आयोजित


जयपुर। श्रीलंका के पुलिस अधिकारियों के लिए पांच दिवसीय आइटेक प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुक्रवार को सीडीटीआई जयपुर में समापन हुआ। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम विदेश मंत्रालय भारत सरकार के साथ संयुक्त रूप से आयोजित किया गया था।

निदेशक सीडीटीआई डॉ अमनदीप सिंह कपूर ने बताया कि पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में श्रीलंका के 20 पुलिस अधिकारियों ने अपराध दृश्य प्रबंधन और अपराध जांच पर प्रशिक्षण पूरा किया। यह पाठ्यक्रम पड़ोसी देशों के साथ विदेश मंत्रालय के आईटीईसी कार्यक्रम के तहत द्विपक्षीय सहयोग के तहत आयोजित किया जाता है।

डॉ कपूर ने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र के अवसर पर मुख्य अतिथि अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस एसीबी हेमंत प्रियदर्शी ने कहा कि क्राइम सीन मैनेजमेंट का उद्देश्य किसी घटना स्थल से साक्ष्यों को नियंत्रित करना, संरक्षित करना, रिकॉर्ड करना और उन्हें पुनर्प्राप्त करना है। अपराध स्थल पर प्रभुत्व और उसके बाद फॉरेंसिक अन्तर्द्रष्टि द्वारा अभियोजन मामले को मजबूत करना एक निर्विवाद मामले को सजा के योग्य बनाता है। श्री ए.के.माथुर आईपीएस (सेवानिवृत्त)। पूर्व-डीजीपी, मेघालय पुलिस सम्मानित अतिथि थे।

समापन समारोह के अवसर पर डॉ कपूर द्वारा श्रीलंका से आए पुलिसकर्मियों को प्रमाण पत्र वितरित किये गए।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *